इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Designing) क्या है?

INTERIOR DESIGNING का हिन्दी मतलब समझे तो INTERIOR यानी किसी जगह का आंतरिक भाग और DESIGNING यानी किसी जगह का ड्राफ़्ट तैयार करना। आख़िरकार Interior Designing Kya Hai  इसके बारे में यहा विस्तार से जानेंगे। Interior Design Hindi

Interior Designing kya hai?

इंटीरियर डिज़ाइनिंग एक ख़ास तरह का कोर्स है जिसमे किसी जगह जैसे घर या ऑफीस के इंटीरियर को डिज़ाइन करने ओर सजाने का काम एक पेशेवर तोर से सिखाया जाता है और जो इस काम को करता है उसको इंटीरियर डिज़ाइनर कहा जाता है।

कई कंपनिया अपने ऑफीस को अपने काम के अनुकूल सजाने और फर्निचर बनाने के लिए इंटीरियर डिज़ाइनर को डिज़ाइनिंग के लिए काम पर रखती है जो अपने इंटीरियर डिज़ाइनिंग कोर्स के अनुभव से कंपनी की ज़रूरत के हिसाब से प्लान तैयार करता है और कंपनी के अनुमोदन के बाद इंटीरियर डिज़ाइनिंग के काम को शुरू करता है, इस तरह इंटीरियर डिज़ाइनिंग का काम बड़े स्तर पर पेशेवर ढंग से होता है।

हॉम डेकोर की बात करे तो इंटीरियर डिज़ाइनिंग का काम बजट के अनुसार, घर के सभी लोगो की ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए और कम जगह में बड़ी ही सुंदरता से हर समान को अच्छी तरह से व्यवस्थित किया जाता है, डिज़ाइनिंग के इस काम को इंटीरियर डिज़ाइनर ही करता है घर के लोगो की पसंद के अनुसार रंगो का चयन,टेबल, सोफा, फर्नीचर आदि सब का चयन करना इंटीरियर डिज़ाइनिंग के काम का हिस्सा है।

यहा दी गयी जानकारी से आप आसानी से समझ पाए होंगे कि Interior Designing Kya Hai, अगर आप भी इंटीरियर डिज़ाइनर बनाना चाहते है तो इंटीरियर डिज़ाइनिंग के कोर्स के बारे में ज़रूरी जानकारी जैसे शैक्षिक योग्यता, कोर्स का विवरण, कोर्स की अवधि, कोर्स के अंतर्गत आने वाले विषय आदि सब आपको दूसरे पोस्ट पर जानने को मिलेगा, आपको रुचि हो तो आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके पूरा विवरण पढ़ सकते हो।

No comments